Bollywood

Anurag Kashyap: Salman Khan की वजह से अनुराग की फिल्म को 9 दिन के अन्दर ही सिनेमाघरों ने दिखाया बाहर का रास्ता…

Director Anurag Kashyap Expose Hindi Film Industry: मशहूर फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप गैंग्स ऑफ वासेपुर, (Gangs Of Wasseypur) मनमर्जियां, दोबारा आदि जैसी अपनी फिल्मों के लोकप्रिय फिल्म निर्माता हैं. फिल्म निर्माता वर्तमान में अपनी आगामी फिल्म कैनेडी की रिलीज का इंतजार कर रहे हैं. हाल ही में एक्टर ने बताया कि कैसे हिंदी सिनेमा बॉक्स ऑफिस और स्टार सिस्टम से नियंत्रित होता है. उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में होने वाले भेदभाव को लेकर भी खुलकर बात की है.

Anurag Kashyap
Anurag Kashyap with Sunny Leone

हिंदी सिनेमा को “स्टार सिस्टम करता हैं कंट्रोल”

इंडियन एक्सप्रेस के साथ हाल ही में बातचीत करते हुए, अनुराग कश्यप ने बताया (Reveals) कि कैसे हिंदी सिनेमा बॉक्स ऑफिस और स्टार सिस्टम द्वारा कंट्रोल की जाती है और कहा, “मुझे लगता है क्योंकि हिंदी में एक टेम्पलेट है. यह व्यापार, बॉक्स ऑफिस और स्टार सिस्टम द्वारा भी काफी हद तक नियंत्रित है. अनुराग कश्यप ने बॉलीवुड में असमानता पर भी सवाल उठाये और कहा कि बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में फिल्मों की सफलता काफी हद तक उसके प्रमोशन पर निर्भर करती है.

साथ ही उन्होंने कहा कि “यह सब दक्षिण इंडस्ट्री में भी है, लेकिन तमिल फिल्म उद्योग को देखें, उन्होंने पहली बार फिल्म निर्माताओं के साथ पांच हिट फिल्में दी हैं, न कि बड़े सितारों के साथ. एक खास तरह की समानता है. मलयालम में, वे इतना प्रचार नहीं करते हैं, बस सीधे अपनी फिल्में रिलीज कर देते हैं. तमिलनाडु में, सभी को एक समान सम्मानित किया जाता है, इसकी एक सीमा है. लेकिन यहां तो एक बड़ी फिल्म का प्रमोशन हावी हो जाएगा और एक छोटी फिल्म गायब हो जाएगी.”

सलमान की वजह से अनुराग की फिल्म को नही मिली स्क्रीन

उन्होंने कहा कि “उनकी फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर (Gangs of Wasseypur) को सलमान खान की ‘एक था टाइगर’ (Ek Tha Tiger) के लिए ऑफ-स्क्रीन (Removed) कर दिया गया था” और कहा, कि “थिएटर के मालिक (Theatres) भी छोटी फिल्मों को जगह नहीं देते हैं अगर किसी बड़े स्टार की फिल्म आ रही है तो. आज लोग ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के बारे में खूब बातें करते हैं, लेकिन इसे 9 दिन में ही सिनेमाघरों से हटा दिया गया क्योंकि ‘एक था टाइगर’ जैसी बड़ी फिल्म आ रही थी. यह किसी स्टार या निर्माता का निर्णय नहीं था, यह थिएटर का निर्णय था. अगर उस फिल्म ने 9 दिनों में 26 करोड़ रुपये का कारोबार किया था तो, अगर उसे सही से जगह मिलती तो वह और भी अधिक कारोबार करती.”

इसलिए बड़े बजट की फिल्म नही बनाते Anurag Kashyap

उन्होंने आगे कहा, “तो सिस्टम ऐसा है और हमारे पास पर्याप्त सिनेमाघर भी नहीं हैं. मैंने अपनी तरह की फिल्में ऐसे माहौल में बनाने का फैसला किया है, जहां मैं समझ सकूं कि यह क्यों काम करती है और क्यों नहीं. इसलिए परिणाम भी मेरे हैं. जब तक मैं दूसरों के लिए पैसे नहीं खोता. यह एक सबक है जो मैंने सीखा है, इसलिए मैं अपनी फिल्मों का बजट कम रखता हूं.”

Anurag Kashyap की ‘कैनेडी’ में नजर आएगी सनी लियोनी

अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित, कैनेडी (Kennedy) एक नियो-नोयर थ्रिलर फिल्म है जिसमें राहुल भट्ट और सनी लियोनी के साथ-साथ अभिलाष थपलियाल, आमिर दलवी और जेनिफर पिकिनाटो भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं. फिल्म का प्रीमियर 2023 में कान्स में हुआ.

न्वाजुद्दीन सिद्दीकी की हड्डी में विलेन की भूमिका में नजर आयेंगे अनुराग

इस बीच, अनुराग कश्यप भी नवाजुद्दीन सिद्दीकी अभिनीत फिल्म हड्डी में एक खलनायक की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं. अजय शर्मा द्वारा निर्देशित, प्रतिशोध नाटक हड्डी नामक एक नौसिखिया ट्रांसजेंडर के इर्द-गिर्द घूमता है, जो ट्रांसजेंडरों के एक गिरोह में शामिल होने के लिए दिल्ली की यात्रा करता है और आपराधिक दुनिया के शिखर पर पहुंच जाता है. यह फिल्म 7 सितंबर को जी 5 पर रिलीज होने वाली है.

यह भी पढ़े:- Aparna Nair Death: मशहूर एक्ट्रेस अपर्णा नायर ने किया सुसाइड ! अभिनेत्री की आखिरी इंस्टाग्राम पोस्ट देख नम हो जाएंगी आँखें…

Chandani Chaurasia

Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *