BollywoodPhoto Gallery

Bollywood Kissa: 16 की उम्र में शादी, 18 की उम्र में बनी मां, 9 साल बाद हुई पति ने छोड़ दिया हाथ, और फिर…

Dimple Kapadia Life Story: आज के समय में हिन्दी सिनेमा की तमाम अभिनेत्रियां जहां, लगभग 25 और 30 के उम्र में शादी कर अपना घर बसाती हैं. वहीं एक वक्त ऐसा भी था, जब बॉलीवुड अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) महज 15 की बाली उम्र में ही अपे दिल दे बैठी थीं, और नाबालिग उम्र में अपना घर बसा ली थीं. चलिए जानते हैं एक्ट्रेस के लाइफ से जुड़ी ऐसे अनजान कहानी…

Dimple Kapadia

भारतीय सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया ने अपने करियर में कई बड़े स्टार्स के साथ स्क्रीन पर नजर आईं, और दशकों को अपनी एक्टिंग और खुबसूरती का दिवाना बनाए ली थीं. लेकिन क्या आप जानते हैं की उन्होंन महज 15 साल बड़े हीरो के संग शादी रचाई थीं और नाबालिग उम्र में वो प्रेग्नेंट हो गई थीं. शादी के बाद डिंपल कपाड़िया फिल्म इंडस्ट्री से हमेशा के गायब हो गईं और अपना घर, परिवार और बेटियों की देखभाल करने लगी थीं. इतना ही नहीं शादी के महज 9 साल अपने पती के साथ रहने के बाद वो हमेशा के लिए अलग हो गई थीं.

Dimple Kapadia लाइफ स्टोरी

अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया भले ही शादी के बाद पर्दे से गायब हो गई थीं, लेकिन आज भी वो छोटे पर्द से लेकर फिल्मों इंडस्ट्री में अपने एक्टिंग और खूबसूरती के जलवे बिखेर रही हैं. आज भी वो ग्लैमर के दुनिया में काफी एक्टिव हैं. डिंपल कपाड़िया बचपन से ही हीरोइन बनने की सपना देखती थीं अंर उन्होंने इंडस्ट्री में कदम भी रखीं,

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dimple Kapadia (@dimplekapadia_dk)

लेकिन अपने पर्सनल-लव की वजह से कुछ वक्त के लिए दुर हो गई थीं. डिंपल कपाड़िया ने हिंदी फिल्मों में अपने करियर में में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों में काम की और अपनी किस्मत भी चमकाई, मगर अपने सक्सेस के बीच में वो शादी के बंधन में बंधी और अपने फिल्मी दुनिया से दुर हो गई थीं.

यह भी पढ़ें:-Dimple Kapadia Flashback: जब किसिंग सीन करते वक्त आपा खो बैठे थे विनोद खन्ना, डर कर रूम में छुप गई थीं डिंपल और…

डिंपल कपाड़िया डेब्यू फिल्म

बता दें, 1973 में आई फिल्म बॉबी (Bobby) से डिंपल कपाड़िया ने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखीं, इस फिल्म में एक्ट्रेस के अपोजिट कोई और नहीं बल्कि ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) नजर आए थें. फिल्म में काम करने का पहला मौका उन्हें अपने पिता के फिल्म उद्योग में लॉन्च करने के प्रयासों से मिला था.

डिंपल कपाड़िया
डिंपल कपाड़िया

ये फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त धमाल मचाई और दर्शकों की ओर खींच लिया, इस फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त बिज़नेस भी किया था, लेकिन क्या आप जानते हैं इस फिल्म की रिलीज से कुछ वक्त पहले यानी 27 मार्च 1973 को अपने से15 साल बड़े अभिनेता राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) के संग शादी के पवित्र बंधन में बंध गए थें और अपनी शादी के लिए उन्होंने अपनी अभिनय छोड़ दिया था.

डिंपल कपाड़िया मैरिज लाइफ

बता दें, एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया ने जिस वक्त राजेश खन्ना के संग शादी के पवित्र बंधन में बंध गए थें उस वक्त वो महज 16 साल की थीं जी हां, उस वक्त वो नाबालिग थीं. इतना ही नहीं, एक साल बाद यानी महज सिर्फ 17 की उम्र में प्रेग्नेंट हो गई थीं और उन्होंने उस नाबालिक उम्र में बड़ी यानी एक्ट्रेस ट्विंकल खन्ना (Twinkle Khanna) को 29 दिसंबर 1973 को जन्म दी,

डिंपल कपाड़िया
डिंपल कपाड़िया

इसके बाद साल 27 जुलाई 1977 को उन्होंने दुसरी बेटी रिंकी खन्ना (Rinke Khanna) की मां बनीं और फिर बेटियों अपनी बेटियों की देखभाल की वजह से एक्टिंग और लाइमलाइट को अलविदा कह दिया था. उस वक्त वो अपनी शादी बच्चे, और पति के साथ पूरी उम्र बिताने को लेकर बेहद ही थीं. लेकिन शादी के 9 साल बाद साल 1982 में ये लिए कपल तलाक लिए बिना अलग-अलग रहने लगे और अपने- अपने काम में बिजी हो गए.

डिंपल कपाड़िया कमबैक

अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया पति राजेश खन्ना से अलग होने के करीब दो साल बाद साल 1984 में एक बार फिर हिन्दी सिनेमा में फिल्म सागर से कमबैक की, जो साल 1985 में बॉक्स-ऑफ़िस पर रिलीज किया गया था. इस फिल्म के बाद एक बार फिर एक्ट्रेस एक्टिंग के दुनिया में कदम और उनका करियर सक्सेस की ओर बढ़ने लगा, बता दें, बॉबी और सागर के लिए एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया था.

डिंपल कपाड़िया

इसके बाद उन्होंने अपने करियर कईं फिल्मों में काम की और वो हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्रियों में शामिल हुईं, लगभग 17 साल तक अपने पति राजेश खन्ना से अलग रहकर उन्होंने अपनी जिंदगी जीती रही थीं. लेकिन ये कपल कभी एक-दुसरे को तलाक दिया, इस बात की जानकारी राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया कईं इंटरव्यूज में दिया. भले ही वो दोनों अलग हुए लेकिन एक-दुसरे के इज्जत कभी कम नहीं हुई, डिंपल कपाड़िया अपने पति राजेश खन्ना के आखिरी वक्त में उनके साथ रहने लगी थीं.

डिंपल कपाड़िया फिल्मी करियर

डिंपल कपाड़िया

डिंपल कपाड़िया ने अपने करियर में ‘बॉबी’ (Bobby), ‘तेरी बातों में ऐसा उल्टा जिया’ (Teri Baaton Mein Aisa Uljha Jiya), ‘सागर’ (Saagar), ‘दिल चाहता है’
(Dil Chahta Hai), ‘मर्डर मुबारक’ (Murder Mubarak), ‘तू झूठी मैं मक्कार’ (Tu Jhoothi Main Makkaar), ‘जाँबाज़’ (Janbaaz), ‘क्रांतिवीर’ (Krantiveer), ‘राम लखन’ (Ram Lakhan), समेत कईं फिल्मों में काम कर चुकी हैं.

यह भी पढ़ें:-Maidaan OTT Release: थिएटर के बाद अब OTT पर दस्तक! जानें कब और कहां रिलीज होगी Ajay Devgan की ‘मैदान’…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *