Bollywood

Bollywood Kissa: 17 साल की उम्र में इस सुपरस्टार पर दिल हार बैठी थीं मुमताज, फिर हुआ प्यार, लेकिन इस वजह नहीं रचाई शादी…

Mumtaz Love Story: भारतीय सिनेमा की बेहद ही खूबसूरत एक्ट्रेस मुमताज 60 और 70 के दशक की पॉपुलर अभिनेत्रियों में से एक हैं. फिल्म इंडस्ट्री में उनकी एक्टिंग और खूबसूरती के चर्चे आज भी होते रहते हैं. मुमताज अपने दौर की सुपरहिट अभिनेत्रियों में एक हैं. फिल्मी दुनिया में वैसे तो मुमताज ऑनस्क्रीन सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) के साथ अपनी केमिस्ट्री को लेकर सुर्खियों में बनी रहती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की महज 17 साल की उम्र में प्यार कर बैठी थीं. अगर नहीं तो आइए जानते हैं.

हिन्दी सिनेमा में कई ऐसी लव स्टोरीज़ हैं, उनकी प्यार और अफेयर की चर्चे खूब सुर्खियां बटोरी हैं लेकिन वो प्यार शादी के मुकाम तक नहीं पहुंच पाई हैं, और उन्हीं लव स्टोरीज में एक है मुमताज और शम्मी कपूर की लव स्टोरी। जी हां, बॉलीवुड एक्ट्रेस मुमताज 17 साल की उम्र में अपने से 20 साल बड़े अभिनेता शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) को अपना दिल दे बैठी थीं. साल 1968 में आई फिल्म ‘ब्रह्मचारी’ (Brahmachari) एक साथ नजर आए थें, इस फिल्म के गाने ‘आजकल तेरे मेरे प्यार के चर्चे हर जुबान पर’ आज भी काफी फेमस है. इस फिल्म के शुटिंग के दौरान ही दोनों करीब आए थें. इस गाने की शुटिंग के दौरान दिनों का प्यार परवान चढ़ा, इसके बाद मोहताज और शम्मी कपूर करीब दो-तीन साल तक रिलेशनशिप में थें. लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि दोनों हमेशा के लिए अलग हो गए थें.

Mumtaz ने रिजेक्ट किया शादी का प्रपोजल

आज हम हिन्दी सिनेमा के दो दिग्गज कलाकारों मुमताज और शम्मी कपूर की लव लाइफ से रूबरू करवाने जा रहे हैं. जिन्होंने एक-दूसरे से प्यार तो किया. लेकिन इनका प्यार शादी तक मुकम्मल नहीं हो पाया, मुमताज अपने प्यार शम्मी कपूर से शादी करने से मना कर दी थीं. दरअसल, अभिनेत्री मुमताज ने बेहद ही छोटी उम्र से अपनी एक्टिंग करियर की शुरू कर की थीं. लेकिन फिल्म ‘ब्रह्मचारी’ के दौरान मुमताज और शम्मी की दोस्ती हुए और ये दोस्ती धीरे-धीरे प्यार में बदल गई.

लेकिन जब मुमताज को शम्मी कपूर ने शादी के लिए प्रपोज किया तो उस वक्त एक्ट्रेस ने शादी की प्रपोजल रिजेक्ट कर दिया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस प्रपोजल को रिजेक्ट करने की वजह मुमताज की करियर। दरअसल, उस वक्त एक्ट्रेस महज 17 साल की थी और अभिनेता शम्मी कपूर उनसे लगभग 20 साल उम्र में बड़े थें. जिसकी वजह से अभिनेत्री मुमताज नहीं चाहती थी कि शादी की वजह से उनके करियर खराब हो या किसी भी तरह की कोई भी असर पड़े, इसलिए मुमताज ने एक्टर शम्मी कपूर के शादी की प्रपोजल को रिजेक्ट की थीं.

टूट गया था शममी कपूर का दिल

करीब दो-तीन साल के रिलेशनशिप के बाद जब मुमताज ने एक्टर की शादी की प्रपोजल को रिजेक्ट की तो उस वक्त शम्मी कपूर का दिल बुरी तरह से टूट गया था. जिसके बाद उन्होंने 27 जून 1969 को नीला देवी के संग शादी के पवित्र बंधन में हमेशा के लाइफ गए.

वहीं एक्ट्रेस मुमताज ने साल 1974 में मयूर वाधवानी (Mayur Madhvani) के संग शादी की और शादी के बाद उन्होंने हिन्दी सिनेमा को अलविदा कर वो हमेशा के लिए लंदन में शिफ्ट हो गईं. भले ही आज वो फिल्मी दुनिया से दूर हैं लेकिन मीडिया पर मुमताज काफी एक्टिव रहती हैं.

इन फिल्मों में कर चुकी हैं काम

बॉलीवुड अभिनेत्री मुमताज ने अपने करियर में दो रास्ते (Do Raaste), रोटी (Roti), ब्रह्मचारी (Brahmachari), आप की कसम (Aap Ki Kasam), लोफर (Loafer), प्रेम कहानी (Prem Kahani), सच्चा झूठा (Sachaa Jhutha), झील के उस पार (Jheel Ke Us Paar), खिलौना (Khilona), अपना देशो (Apna Desh), राम और श्याम (Ram Aur Shyam), दुश्मन (Dushmun), चोर मचाए शोर (Chor Machaye Shor), तेरे मेरे सपने (Tere Mere Sapne) की सुपरहिट फिल्मों में दी हैं.

यह भी पढ़े:-Amitabh Bachchan Hospitalized: बिग बी की बिगड़ी तबियत, पैरो में हुई एंजियोप्लास्टी, हॉस्पिटल में हुए एडमिट…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *