Bollywood

Bollywood Kissa: जब Salman Khan ने लात मारकर तोड़ दिया था स्टंटमैन Ejaz Gulab का पैर!, और फिर…

Salman Khan First Action Movie Veergati Kissa: बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1988 में आई फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ (Biwi Ho To Aisi) किया था. इस फिल्म के बाद उन्होंने अपने करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दिए, लेकिन क्या आप जानते हैं की एक बार सलमान खान ने लात मारकर स्टंटमैन का पैर तोड़ दिया था. अगर नहीं तो चलिए जानते हैं एक्टर के लाइफ से जुड़ी इस दिलचस्प स्टोरी के बारे में…

Salman Khan

हिन्दी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता सलमान खान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत ‘बीवी हो तो ऐसी’ से किया था. इस फिल्म में सलमान खान के साथ दिग्गज अभिनेत्री रेखा (Rekha) नजर आई थीं. फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ में एक्टर सपोर्टिंग रोल में नजर आए थें. इसके बाद साल 1989 में आई सूरज बड़जात्या (Sooraj Barjatya) की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ (Maine Pyar Kiya) से लीड हीरो के रूप में बॉक्स ऑफिस पर नजर आए थें. इस फिल्म ने सलमान खान के करियर को एक नई उड़ान दिया था और इस वक्त वो फिल्म इंडस्ट्री के सुपरहिट अभिनेताओं में से एक हैं. लेकिन सलमान खान के इस बात को बहुत ही कम लोग जानते हैं की उन्होंने एक बार फिल्म के सेट पर स्टंटमैन का पैर तोड़ दिया था.

Salman Khan ने स्टंटमैन का तोड़ दिया पैर

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के जानी मानी एक्शन डायरेक्टर हैं एजाज़ गुलाब (Ejaz Gulab) ने अपने करियर में आमिर खान (Aamir Khan) से लेकर सलमान खान (Salman Khan) समेत कई कलाकारों के स्टंट डबल रह चुके हैं और साल 1995 में आई फिल्म ‘वीरगति’ (Veergati) में भी उन्होंने बतौर स्टंटमैन काम किया था. लेकिन सलमान खान के लिए नहीं, दरअसल, इस फिल्म एक सीन में सलमान खान को कुछ गुंडों को पीटना था.

सलमान खान की लात खाकर इन गुंडों को बिल्डिंग से नीचे गिरना और इन गुंडों में से एक के स्टंट डबल में एजाज़ गुलाब थें. सलमान खान ने लात मारी और सभी गुंडे बिल्डिंग की छत से नीचे गिरे, बिल्डिंग की छत से नीचे गिरते समय चोट ना आए उसके लिए निचे डिब्बे बिछाए गए थे, लेकिन स्टंट डबल एजाज़ गुलाब सही ढंग से निचे नहीं गिरे, जिसकी वजह से उनका पैर झटके के साथ ज़मीन से टकराया और उनके बाएं पैर की हड्डी के दो टुकड़े गए थें. उस वक्त एजाज़ गुलाब को पूरी तरह बेड रेस्ट पर रखा गया. उन्हें इलाज के लिए हॉस्पिटल ले जाया गया, लेकिन डॉक्टर का कहना था कि सर्जरी के बाद शायद उनका बायां पैर छोटा हो जाएगा.

जिसकी वजह से वो शायद कभी काम नहीं कर पाएंगे. ये बात जब सलमान खान को पता चली तो उस वक्त, एजाज़ गुलाब की चॉल पहुंचे और उन्हें ऑपरेशन करवाने के लिए कहा. एजाज़ गुलाब की पूरा खर्चा उठाने की ज़िम्मेदारी सलमान खान ने खुद लिया, और एम्बुलेंस बुला कर उन्हें हॉस्पिटल लेकर गए, एजाज़ गुलाब बताते हैं कि सलमान खान और उनके भाई सोहेल खान ने उस वक्त उनकी हर छोटी-से-छोटी ज़रूरत का ध्यान रखा और एजाज़ गुलाब का ऑपरेशन सक्सेस रहा और वो अपने काम पर लौट दोबारा लौट आए.

K. K. Singh ने लिखा था फिल्म का स्क्रिप्ट

बता दें, ये कहानी है साल 1995 आई फिल्म राइटर केके सिंह (K. K. Singh) की फिल्म ‘वीरगति’ की, जी हां, राइटर केके सिंह ने ‘त्रिदेव’, ‘राम तेरी गंगा मैली’, ‘तिरंगा’ और ‘क्रांतिवीर’ जैसी सफल फिल्मों पर काम करने के बाद उन्होंने एक और फिल्म का स्क्रिप्ट लिखी और किसी करीबी ने सलाह लेने के बाद वो इस कहानी को लेकर सलमान खान के पास चले गए.

उस वक्त सलमान खान फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ (Hum Aapke Hai Kon) की सक्सेस को एन्जॉय कर रहे थें. फिल्म ‘वीरगति’ की स्टोरी सलमान खान को बेहद पसंद आई और उन्होंने इस फिल्म को साइन कर लिया. बता दें, सलमान खान एक पुराने इंटरव्यू में बातचीत के दौरान कई मौकों पर फिल्म के डायलॉग्स की तारीफ भी किया था.

किसी थी फिल्म वीरगति

बता दें, बॉलीवुड एक्टर सलमान खान की फिल्म ‘वीरगति’ को पहली एक्शन फिल्म बताकर प्रमोट किया गया. इस फिल्म में सलमान खान की छवि अपने पिछले किरदारों से बिल्कुल अलग थी. इस फिल्म में कहीं भी उनके चेहरे पर मुस्कान नहीं देखा गया था. दर्शकों का मानना है कि सलमान खान की ये पहली फिल्म थी, जहां उन्होंने जरा भी स्माइल नहीं किया, फिल्म ‘वीरगति’ के हर पोस्टर पर सलमान खान का उनका बदन उघाड़े, हाथ में तलवार, चेहरा खून से रंगे नजर आए थें. सलमान खान की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी. हालंकि, के लिए कहा जाता है लोगों का कहा सलमान खान ने अपनी बॉडी पर काम किया था.

यह भी पढ़ें:-OTT June 2024 Release: ‘Legend of Hanuman’ से ‘Maidaan’ तक, इस जून ओटीटी पर देगी दस्तक, यहां देखिए लिस्ट…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *