Bollywood

Shashikala : अमिताभ, सलमान जैसे कलाकारों के साथ काम करने वाली अभिनेत्री को लोगों के घर में करना पडा था झाडू- पोछा

Shashikala Tragic life Story : बॉलीवुड अभिनेत्री शशिकला (Shashikala) का नाम अपने ज़माने की बेहद खूबसूरत अभिनेत्रियों में शामिल है। शशिकला (Shashikala Movie)ने करीब 100 से ज्यादा फ़िल्मों में काम किया है। शशिकला (Shashikala Tragic life Story) ने ज्यादातर नकारात्मक रोल निभाए थे पद्मश्री सम्मान पाने वाली शशिकला का एक समय ऐसा भी आया जब वो लोगों के घरो में झाडू पोछे का काम करने को मजबूर थी….

Shashikala
Shashikala

Shashikala का परिवार आ गया था सड़क पर

शशिकला (Shashikala) के पिता का बहुत बड़ा कपडे का कारोबार था। व्यापार में मिले धोखे से उनका कारोबार बर्बाद हो गया और वो सड़क पर आ गये। शशिकला के 6 भाई बहन थे। शशिकला के पिता ने अपनी सारी जमा पूंजी अपने भाई की पढाई में लगा थी जो उस समय लन्दन में रहकर पढाई कर रहे थे। उन्होंने (शशिकला के चाचा) जरुरत पड़ने पर उनके (Shashikala) परिवार से मुह फेर लिया। इसका खामियाजा पूरे परिवार को भुगतना पड़ा। वो पूरी तरह से कंगाल हो गये थे। शशिकला ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब उनके पिता का कारोबार डूबा, तो एक समय ऐसा आया कि वह और उनका पूरा परिवार 8 दिनों तक भूखा रहता था और उम्मीद करता था कि कोई उन्हें खाने के लिए अपने घर बुला ले। उनके पिता काम की तलाश में बाहर घूमते रहते थे लेकिन उनको कही पर भी काम नही मिला।

Shashikala ने इस वजह से लोगों के घर में किया झाडू पोछा

पिता का कारोबार डूबा, तो पूरा परिवार मुंबई आकर शिफ्ट हो गया। शशिकला के पिता से कई लोग कहा करते थे कि यह (Shashikala) तो बहुत सुन्दर है। इसको फिल्मो में काम करना चाहिए। उस समय शशिकला महज 11 साल की थी और वो लगातार फिल्मो में काम ढूंढ रही थीं, लेकिन उनको कोई सफलता हासिल नही हुई तो मजबूरी में उन्होंने लोगों के घर में काम करना शुरू कर दिया।

Shashikala को इस अभिनेत्री की वजह से मिला पहला ब्रेक

इसी दौरान उस जमाने की मशहूर अभिनेत्री और गायिका नूरजहां (Noorjhan) से शशिकला (Shashikala) की मुलाकात हुई, तो वह उनकी सुन्दरता को देखकर इतनी प्रभावित हुई कि उन्होंने अपने पति से कहा कि यह कितनी सुन्दर है तुम इसको अपनी फिल्मो में क्यों नही लेते। उस समय नूरजहां के पति सौकत हुसैन रिजवी (Soukat Husain Rizvi) ‘जीनत’ नाम की फिल्म बना रहे थे। उन्होंने शशिकला को उस फिल्म में कव्वाली के एक सीन में ले लिया। उनको इस सीन के लिए 25 रुपए दिए गये जो उनके लिए उस जमाने में बहुत बड़ी रकम थी और इसके बाद उनकी किस्मत बदल गई। उनको लगातार फिल्मे मिलने लगी और वो लगातार सफलता की उचाईयों को छुने लगी। उनकी कुछ सुपरहिट मूवी जैसे जीनत, आई मिलन की बेला, कभी खुशी कभी गम, मुझसे शादी करोगी, बादशाह, चोरी चोरी आदि है।

Shashikala ने 19 साल की उम्र में कर ली थी शादी

शशिकला (Shashikala) ने अपने परिवार के लिए बहुत कम उम्र में ही कमाना शुरू कर दिया था, इसलिए वह अपने जीवन में सेटल होकर फिल्म इंडस्ट्री से ब्रेक लेना चाहती थीं, इसलिए महज 19 साल की उम्र में शशिकला ने ओ.पी. सहगल (O.P. Sehgal) से शादी कर ली, लेकिन यह खुशी भी महज कुछ दिनों की ही थी। शादी के कुछ दिनों बाद ही ओपी सहगल को बिजनेस में बहुत बड़ा नुक्सान हुआ और घर की खराब हालात के चलते शशिकला को काम जारी रखना पड़ा। दोनों की दो बेटी भी थी। आर्थिक तंगी के चलते शशिकला के अपने पति से आये दिन झगडे होने लगे।

Shashikala  की एक गलती ने जीवन कर दिया जीवन बर्बाद

पति से झगडे़ से परेशान होकर शशिकला (Shashikala) अपने पति और बेटियों को छोड़कर एक आदमी के साथ विदेश भाग गई थी जो उनके जीवन की सबसे बड़ी गलती थी। एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने साथ हुए मेंटली और फिजिकल यातना के बारे में भी खुलकर बात की। इस प्यार में मिले धोखे के चलते वह बिलकुल टूट गयी थीं और अपनी जान बचाकर भारत वापस आई। कुछ महीनो तक वह मदर टेरेसा के संरक्षण में रही और अंत में संघर्ष करते हुए 90 साल की उम्र में 4 अप्रैल 2021 को शशिकला ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

यह भी पढे:- Actress Nimmi : The Unkissed Girl of India के नाम से हुईं फेमस, निम्मी की इस एक गलती ने डूबा दिया उनका करियर

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *