Bollywood

Manoj Kumar-Rajesh Khanna: जब मनोज कुमार ने खाई थी राजेश खन्ना की फिल्म फ्लॉप कराने की कसम! कर दी थी ये घटिया हरकत…

When Manoj Kumar Wants To Destroy Rajesh Khanna Film: मनोज कुमार (Manoj Kumar) अपने जमाने के जाने-माने सुपरस्टार रहे चुके हैं. एक्टर होने के साथ-साथ मनोज कुमार एक फिल्म निर्माता भी थे. उस समय राजेश खन्ना भी बेहद लोकप्रिय हुआ करते थे. एक जमाने में ये दोनों ही सितारे बॉलीवुड की काफी डिमांडिंग में रह चुके हैं. हर निर्देशक इनको अपनी फिल्म में लेना चाहता था. दोनों ही सितारे कमाल के एक्टर थे. ऐसा कहा जाता है कि जब मनोज का स्टारडम खत्म होने लगा था. और राजेश खन्ना का स्टारडम पीक पर था. तो मनोज कुमार को राजेश खन्ना से जलन होने लगी थी. इस वजह से उन्होंने राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) का करियर बर्बाद करने की कसम तक खा ली थी.

Manoj Kumar
Manoj Kumar Rajesh Kumar

बॉलीवुड में एक्टर का लड़ाई झगडा किसी ना किसी रूप में देखने को मिल ही जाता हैं. ये कोई नई बात नही हैं. ये लंबे वर्षों से देखने को मिल रहा हैं. कुछ ऐसा ही झगडा 70 के दशक में देखने को मिला. जब दो सुपरस्टार की बड़ी फिल्में बॉक्स ऑफिस रिलीज होते होते बच गयी थी. फिल्मों के निर्देशक ने आपसी सहमती से रिलीज डेट में कुछ बदलाव किये. आये जानते हैं उन दो फिल्मों के नाम…

राजेश खन्ना के स्टारडम से डर गये थे Manoj Kumar

बता दे, कि 70 के दशक मनोज कुमार राजेश खन्ना दोनों ही उस समय के सुपरस्टार हुए करते थे. एक बार दोनों की फिल्में एक ही दिन सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी. उनमे मनोज कुमार-जया भादुड़ी की फिल्म ‘शोर’ (Shor) थी. वही दूसरी फिल्म राजेश खन्ना-तनुजा की फिल्म ‘मेरे जीवन साथी’ (Mere Jeevan Saathi) थी. ये दोनों फिल्में साल 1972 में रिलीज हुई थी. बताया जाता हैं ये दोनों ही फिल्में एक ही डेट को रिलीज होने वाली थी. उस समय राजेश खन्ना का स्टारडम लोगो के सर चढ़ कर बोलता था. इसी वजह से मनोज कुमार राजेश खन्ना से इनसिक्योर महसूस कर रहे थे. मनोज कुमार नहीं चाहते थे कि उनकी फिल्म राजेश खन्ना के साथ रिलीज हो.

राजेश खन्ना की फिल्म को लेकर Manoj Kumar ने प्रोड्यूसर को दी यह सलाह

एक रिपोर्ट के मुताबिक ‘मेरे जीवन साथी’ के प्रोड्यूसर हरीश शाह ने अपनी किताब में मनोज कुमार की एक हरकत का जिक्र किया हैं. उस किताब में मनोज कुमार की जमकर निंदा की गयी हैं. किताब के अनुसार, फिल्म ‘मेरे जीवन साथी’ की डेट को पोस्टपोन करने का विचार मनोज कुमार को आया था. दरअसल ‘शोर’ (Shor) फिल्म के साथ ‘जीवन मेरे साथी’ (Mere Jeevan Saathi) रिलीज ना करने की सलाह मनोज कुमार ने ही दी थी. हरीश शाह ने डिस्ट्रीब्यूटर्स की बात मानीं और ‘शोर’ फिल्म के रिलीज के एक हफ्ते बाद ‘मेरे जीवन साथी’ की रिलीज का समय रखा गया. उन्होंने एक हफ्ते बाद ‘मेरे जीवन साथी’ को रिलीज किया. फिल्म रिलीज होते ही फिल्म सुपरहिट साबित हुई.

जब राजेश खन्ना को बर्बाद करना चाहते थे Manoj Kumar

मनोज कुमार की यह तरकीब काम नहीं आई और उनकी फिल्म राजेश खन्ना की फिल्म के आगे टिक नहीं सकी. मनोज कुमार की फिल्म फ्लॉप हो गई. इस वजह से मनोज कुमार को राजेश खन्ना से जलन होने लगी. इसके बाद वह शांति से नही बैठे थे. उन्होंने एक और चाल चली थी. किताब में आगे लिखा गया है कि “मनोज कुमार ने राजेश खन्ना का करियर बर्बाद करने की ठान ली थी. राजेश खन्ना की फिल्म की रिलीज के बाद फिल्म के प्रोड्यूसर (हरीश शाह) मुबंई के अप्सरा थिएटर का हाल देखने पहुंचे थे. ‘मेरे जीवन साथी’ के रिलीज के बाद मनोज कुमार ने सारे टिकट खरीद लिए थे जिन्हें ब्लैक टिकट में स्कैपर लड़कों द्वारा 30 रुपये की सस्ती दर से बेचा जा रहा था. यह सब देखकर हरीश थोड़े परेशान हो गये, क्योंकि ब्लैक टिकट से उनकी फिल्म कलेक्शन पर बहुत भारी नुकसान होने वाला था. जब उन्होंने टिकट बेचने वालों लड़कों से सवाल पूछा तो उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसा करने के लिए मोटी रकम दी गई है. यह मनोज की सोची समझी एक बड़ी चाल थी. मनोज नही चाहते थे कि उनकी फिल्म लम्बे समय तक चले. हालांकि यह सब करने के बाद भी मनोज कुमार, राजेश खन्ना की फिल्म को हिट होने से नही रोक सके.

अपनी इस हरकत के लिए मनोज कुमार ने मांगी थी माफी

हालांकि अपनी इस हरकत के कुछ महीने बाद मनोज कुमार को अपनी गलती का एहसास हुआ. उन्होंने अपने-आप को दोषी महसूस करते हुए माफी भी मांगी थी और मनोज कुमार ने हरीश शाह से अगली फिल्म में काम करने की इच्छा जाहिर की. हरीश शाह उनकी इन सब हरकतों से बेहद नाराज थे. उन्होंने मनोज कुमार के इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया. तमाम कोशिश करने के बाद भी मनोज कुमार कभी भी राजेश खन्ना का उनका स्टारडम नही छीन पाये थे.

यह भी पढ़ें:- Bollywood Celebrity: बॉलीवुड के इन सेलिब्रिटीज को शादी के बाद मिला फेम, रातों-रात बदल गई किस्मत…

Chandani Chaurasia

Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *