Bollywood

Bawaal Movie Review: लखनऊ के ‘अजय’ और ‘निशा’ की प्रेम कहानी में ‘वर्ल्ड वॉर 2’ कनेक्शन से मचा बवाल, क्या संभाल पाएंगे खुद को….

Bawaal Movie Review In Hindi: प्राइम वीडियो (Prime Video) पर वरुण धवन (Varun Dhavan) और जान्हवी कपूर (Janhavi Kapoor) की फिल्म ‘बवाल’ (Bawaal) 21 July को पर रिलीज हो चुकी है. इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता नितेश तिवारी (Nitesh Tiwari) द्वारा निर्देशित किया गया है. नितेश तिवारी ने दंगल, छिछोरे, जैसी अर्थपूर्ण फ़िल्मों का निर्देशन किया है. यह फिल्म भी युवाओं को एक सन्देश देती है. इस फिल्म में लखनऊ की एक मॉडर्न मिडिल क्लास फैमिली की प्रेम कहानी और यूरोप के वर्ल्ड वॉर 2 (World War 2) के कुछ भयानक सीन्स देखने को मिलने वाले है.

Bawaal
Varun Dhavan Janhavi Kapoor

जब से फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ था तब से एक ही सवाल सभी के जहन में उठ रहा था, कि फिल्म में लखनऊ के अजय उर्फ़ अज्जू और निशा की प्रेम कहानी वर्ल्ड वॉर 2 तक कैसे पहुँच गई. अगर आप फिल्म देखने से पहले रिव्यू जानना चाहते है. तो आइये हम आपको बताते है कि फिल्म देखने के लायक है या नही….

Movie Review– बवाल (Bawaal Movie)

Cast कलाकार– वरुण धवन, जान्हवी कपूर, मनोज पाहवा, अंजुमन सक्सेना, प्रतीक पचौरी, व्यास हेमंग, शशि वर्मा और मुकेश तिवारी

Writer लेखक- नितेश तिवारी , अश्विनी अय्यर तिवारी , निखिल मल्होत्रा और श्रेयस जैन

Director निर्देशक- नितेश तिवारी

Producer निर्माता– साजिद नाडियाडवाला और अश्विनी अय्यर तिवारी

Release रिलीज– 21 जुलाई 2023

Category श्रेणी- Action, Drama, Romance

OTT ओटीटी- प्राइम वीडियो

अजय और निशा की प्रेम कहानी

इस फिल्म की कहानी लखनऊ के अजय दीक्षित उर्फ़ अज्जू भैया (Varun Dhavan) से शुरू होती है. वह लखनऊ के एक स्‍कूल में इतिहास के टीचर है, लेकिन उसका मन बच्चों को पढ़ाने में बिलकुल भी नही लगता क्योंकि उसे खुद इतिहास में कुछ नही आता है. दिखावे की जिन्दगी जीने वाला अज्जू अपने आसपास के लोगों से बहुत सारे झूठ बोलता है. उसने अपने दिखावे का ऐसा भौकाल मचा रखा है कि उसके आसपास रहने वाले सभी लोगों को लगता है कि उसे सब कुछ आता है. अब उसकी शादी निशा (Janhavi Kapoor) से हो जाती है. निशा अपने आप में एक काबिल लड़की है. वह पढ़ी लिखी, खूबसूरत, आत्मनिर्भर और एक अच्छे अमीर परिवार से आती है.

Bawaal Movie Review (बवाल मूवी रिव्यू)

निशा (Janhavi Kapoor) को मिर्गी के दौरे पड़ते है. इस बात का पता अज्जू (Varun Dhavan) को शादी की रात ही चल जाता है. अपनी इमेज की वजह से अज्जू सोचता है कि अगर लोगों को यह बात पता चल गई तो उसकी बहुत बेइज्जती होगी. उसके बाद से ही वह निशा से दूरी बनाये रखता है. जिसकी वजह से दोनों पति पत्नी में आये दिन झगड़े होने लगते है. पारिवारिक कलह के चलते वह एक दिन अपने स्कूल में एक विधायक (Mukesh Tiwari) के बेटे को थप्पड़ मार देता है. जिसकी वजह से उसे नौकरी से निकाल दिया जाता है.

हालांकि, उसी दौरान उसे (World War 2) के बारे में छात्रों को पढ़ाना था. वह अपनी नौकरी को बचाने और अपनी फैमिली को खुश करने के लिए यूरोप घूमने की योजना बनाता है. यूरोप पहुंच कर वह पत्नी निशा के साथ World War 2 के घटनास्थलो जैसे Paris, Normandy, Amsterdam, Barlin, जाता है. वह उन घटनास्‍थलों पर जाकर छात्रों को उसके बारे में बताता है. इसी दौरान उसकी जिन्दगी में एक बहुत बड़ा बदलाव होता है.

अज्जू और निशा के इस सफ़र में क्या दोनों की दूरियां मिट पाएंगी. अज्जू की नौकरी बचेगी या नही. यह जानने के लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी.

कमाल का है Bawaal का स्क्रीनप्ले?

फिल्में समाज में कुछ अर्थपूर्ण सन्देश पहुचाने का एक बहुत बड़ा माध्यम होती है. इस ताकत का पूरा फायदा उठाते हुए Nitesh Tiwari ने चिल्‍लर पार्टी, दंगल और छिछोरे जैसी फ़िल्मों का निर्माण कर कुछ संदेश जनता तक पहुचने का काम बखूबी किया है. इस फिल्म में भी उन्होंने युवाओं को एक सन्देश देने की कोशिश की है. जिस तरह अजय और निशा की प्रेम कहानी में World War 2 को स्क्रीन प्‍ले के साथ जोड़कर जीवन का महत्व को समझाने की कोशिश की है. वह वाकई काबिले तारीफ है. फिल्म के कुछ डायलॉग फिल्म को और अधिक प्रभावशाली बना देते हैं.

 

 

शुरुआत में फिल्‍म के कुछ सीन्स थोड़ा धीमे चलते है, लेकिन इंटरवल से कहानी काफी तेज रफ़्तार से आगे बढ़ती है. फिल्म के एक सीन में पोलैंड में बना आशिवत्‍ज शिविर जिसमे वर्ल्ड वॉर 2 (World War 2) के दौरान युद्ध बंदियों को गैस के चैंबर में डालकर मौत के घाट उतारा जाता था. यह सीन देखकर हृदय कांप उठता है. वही फिल्म के दूसरे सीन में वॉर की एक पीड़ित महिला अपनी कहानी सुनाती है. कहानी सुनते-सुनते निशा की आंखों में आंसू आ जाते हैं. जिसे देखकर गला भर आता है.

दिल को छूने वाला है Bawaal के सभी कलाकारों का अभिनय?

अपनी दिखावे की जिंदगी के प्रति बेहद सतर्क रहने वाले एक मस्तमौला लड़के से लेकर एक केयरिंग पति की भूमिका में आना, अज्‍जू की भूमिका में वरुण धवन (Varun Dhavan) का अभिनय देखने लायक है. वरुण ने दिखावे की जिन्दगी जीने वाले लड़के को बहुत साधारण अंदाज में दिखाया है.
जाह्नवी कपूर (Janhavi Kapoor) भी निशा की भूमिका में काफी प्रभावित करती हैं. पति संग अच्छे रिश्ते नही होने के बावजूद उनकी भूमिका बेचारी वाली नही दिखाई गई है. उन्होंने एक पढ़ी-लिखी, आत्‍मनिर्भर और कभी हार नही मानने वाली लड़की के चरित्र को बखूबी निभाया है. जाह्नवी की आवाज उनके किरदार के साथ न्याय करने में मददगार साबित होती है.

वही पिता का किरदार मनोज पाहवा (Manoj Pahwa) ने भी बढ़िया काम किया हैं. प्रतीक पचौरी (Prateek Pachauri) जो अज्जू के दोस्त की भूमिका में हैं. उनका अभिनय भी प्रशंसनीय है. उनका एक डायलॉग, “भैया आपसे बहुत कुछ सीखना बाकी है” यह सुनकर आप अपनी हंसी नही रोक पाएंगे.
अन्य कलाकार जैसे मुकेश तिवारी, अंजुम सक्‍सेना, शशि वर्मा, व्‍यास हेमंग का अभिनय भी काबिले तारीफ है. फिल्‍म के सभी बाल कलाकारों ने भी बहुत बढ़िया काम किया है. फिल्म का गाने भी कहानी से मेल खाते है. अगर आप वर्ल्ड वॉर 2 का थोड़ा बहुत अनुभव करना चाहते हैं तो आप इस फिल्म को अपने पूरे परिवार के साथ बैठकर बिलकुल देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें:- Project K यानि ‘Kalki 2898 AD’ के फर्स्ट लुक से फैंस थे काफी निराश…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *