Bollywood

Amitabh Bachchan Kissa: ‘शराबी’ फिल्म 1 डायलॉग और 45 रीटेक, अमिताभ बच्चन की हो गई थी हालत खराब…

Amitabh Bachchan Flashback Story: अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) आज सदी के सबसे बड़े महानायक हैं.  आज बिग बी अपना कोई भी शॉट एक बार में ही पूरा कर लेते है. लेकिन क्या आपने जानते हैं कि फ़िल्म ‘शराबी’ एक सीन को करने में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan Story) को एक-दो नहीं बल्कि 45 रिटेक देने पड़े थे. (Bollywood kisse)…

Amitabh Bachchan Flashback Story
Amitabh Bachchan Kissa

Prakash Mehraने किया था फिल्म शराबी का निर्देशन

उन्होंने 1969 में सात हिंदुस्तानी फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा था. उनकी यह फ़िल्म सुपरहिट साबित हुई. सात हिंदुस्तानी फिल्म हिट होने के बाद उन्होंने आजतक पीछे मुड कर नही देखा. वैसे तो अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan Movies) कई डायरेक्टर्स के साथ काम कर चुके है. लेकिन 70-80 के दशक में उन्होंने प्रकाश महरा (Prakash Mehra) के साथ कई फिल्म की थी. प्रकाश मेहरा के साथ अमिताभ की जोड़ी बेहद सफ़ल साबित हुई.

फ़िल्म Zanjeer का निर्देशन भी प्रकाश मेहरा ने किया थी. ज़ंजीर फ़िल्म से अमिताभ बच्चन की किस्मत के सितारे बुलंद हो गये थे. फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस ब्लॉकबस्टर साबित हुई. इसके बाद इस जोड़ी ने कई सारी सुपरहिट फ़िल्मों में एक साथ काम किया. जिसमे ‘हेरा फ़ेरी’, ‘मुक़द्दर का सिकंदर’, ‘लावारिश’, ‘नमक हलाल’ और ‘शराबी’ जैसी फिल्म शामिल थी.

परफेक्शन से  समझोता नही करते थे Prakash Mehra

प्रकाश मेहरा (Prakash Mehra) अपने परफेक्शन के लिए मशहूर थे. वह फ़िल्म के किसी भी सीन को परफेक्ट बनाने के लिए जी-जान लगा देते थे. वह बॉलीवुड के बड़े बड़े स्टार्स से सीन परफेक्ट होने तक रिटेक करवाते रहते थे. हम प्रकाश मेहरा की परफेक्शन से जुड़ा ‘शराबी’ (Sharaabi) फ़िल्म का एक दिलचस्प क़िस्सा सुनाने जा रहे हैं. यह फ़िल्म साल 1984 में आई थी. इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन, (Amitabh Bachchan) जयाप्रदा, (Jaya Prada) ओम प्रकाश, (Om Prakash) प्राण, (Pran) रंजीत (Ranjeet) जैसे कई दिग्गज कलाकार थे.

Amitabh Bachchan का एक डायलॉग 45 रिटेक में हुआ पूरा

इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) दिग्गज एक्टर प्राण (Pran) के बेटे की भूमिका निभाई थी. फ़िल्म में प्राण एक अमीर पिता बने थे. अमिताभ बच्चन अमीर बाप की बिगड़ी हुई औलाद की भूमिका में थे. एक सीन में प्राण अपने बेटे अमिताभ बच्चन कि “तुमने होश संभाला ही कब था. एक लेबल की तरह शराब की बोतल से जो चिपके आज तक अलग ही नहीं हो सके”.

इस पर अमिताभ को जवाब देते हुए कहते है कि “शराब की बोतल पर मैं लेबल की तरह चिपक गया हूं डैडी, तो उस लेबल पर चिपकाने वाले आप हैं”. डायलॉग बोलते वक्त अमिताभ और प्राण की आवाज़ मैच ही नहीं हो रही थी. हर बार अलग-अलग आवाज़ें आ रहीं थी. फ़िल्म के निर्देशक प्रकाश मेहरा (Prakash Mehra) सीन में परफेक्ट आवाज़ मैच करवाना चाहते थे. इसलिए निर्देशक ने शॉट को परफेक्ट बनाने के लिए इस डायलॉग में 45 बार रीटेक करवाए.

डायलॉग बोलते-बोलते हो गई थी Amitabh Bachchan की हालत खराब

इस शॉट को पूरा करने में लगभग 2 घंटे का समय लग गया था. शराबी (Sharaabi) फ़िल्म के इस डायलॉग ने अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की हालत खराब कर दी थी. अमिताभ बच्चन को 45 रिटेक देने में पूरे 2 घंटे की कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी.

प्रकाश मेहरा (Prakash Mehra) के लिए कहा जाता है कि वह अपने शॉट को परफेक्ट करने के लिए वह बड़े से बड़े स्टार्स से भी रीटेक पे रिटेक करवाते थे. अमिताभ बच्चन को 45 रिटेक देने में पूरे 2 घंटे की कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी. 45 रिटेक करवाने के बाद डाटरेक्टर ने सीन को OK कहा था.

Amitabh Bachchan की इस फ़िल्म ने की थी बम्पर कमाई

इतनी परफेक्शन के साथ बनी अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की इस फ़िल्म ने करीब 8 करोड़ रुपये की कमाई की थी. जो उस जमाने के हिसाब से बहुत ज्यादा थी. अपने करियर के इतने लम्बे सफ़र में अमिताभ का यह पहला मौका था. जब एक छोटे से डायलॉग के लिए उन्हें 45 बार बोलना पड़ा.

यह भी पढ़ें:- Sridevi Mithun Chakraborty Love Story: जब श्रीदेवी ने गुपचुप कर ली थी मिथुन चक्रवर्ती संग शादी और फिर….

Chandani Chaurasia

Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *