BollywoodPhoto Gallery

Bollywood Kissa: हिन्दी सिनेमा के ये सितारें भाई-बहन होने के बावजूद निभाया था कपल का किरदार, और फिर…

Meenu Mumtaz-Mahmood Film Howrah Bridge Facts: फिल्मी दुनिया में सितारें हर तरह के किरदार को अदा करते हैं और पर्दे पर उन किरदारों की नई स्टोरी को पिरोते हैं. लेकिन क्या आपने ये सुना है कि रीयल लाइफ में भाई-बहन होने के वाबजूद भी एक्टर्स ने बड़े पर्दे पर रोमांस किया था. जी हां, आइए जानते हैं 60 के दशक की सितारों के बारे में…

Meenu Mumtaz

फिल्मी दुनिया हो या टेलीविज़न जगत जहां आपने ये तो जरूर सुना होगा कि पर्दे पर भाई-बहन के किरदार में नजर आने वाले कई सेलिब्रिटीज को असल जिंदगी में प्यार हो गया, लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है की असल जिंदगी भाई-बहन बने एक्टर्स ने बड़े पर्दे पर इश्क लड़ाया हो. जी हां, 60 के दशक में एक स्टार ने असल जिंदगी में भाई-बहन होने के वाबजूद भी बड़े पर्दे पर रोमांस किया था. दरअसल, आज हम बात कर रहे हैं, मीनू मुमताज (Meenu Mumtaz) और महमूद (Mahmood).

Meenu Mumtaz और Mahmood का खूब हुआ था आलोचना

बता दें, 60 के दशक में हिन्दी सिनेमा की मशहूर अदाकारा मीनू मुमताज (Meenu Mumtaz) और उस दौर कि दिग्गज अभिनेता महमूद (Mahmood) असल जिंदगी में भाई बहन थें और भाई बहन की इस जोड़ी ने बड़े पर्दे पर बतौर कपल खूब इश्क लड़ाया था. इस भाई-बहन की जोड़ी ने हर किसी को हैरान कर दिया था.

लोगों ने मीनू मुमताज और महमूद को लेकर खूब आलोचना किया था. लेकिन मजबूरी कि वजह से भाई-बहन की इस जोड़ी ने बड़े पर्दे पर एक-दूसरे के साथ रोमांस किया था.

इस फिल्म नजर आए थें एक साथ

बता दें, ये बात उस दौर का है, जब बॉलीवुड अभिनेत्री मीनू मुमताज और महमूद ने साल 1958 में आई फिल्म ‘हावड़ा ब्रिज’ (Howrah Bridge) में एक साथ काम किया था. इस फिल्म में दोनों भाई-बहन एक साथ नजर आए थें और स्क्रिप्ट की डिमांड कि वजह से इन दोनों भाई-बहन को ना चाहते हुए भी फिल्म में एक-दूसरे के साथ रोमांस किया था.

Howrah Bridge
Howrah Bridge

इसके बाद जब ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिलीज की गई तो, गलैमर इंडस्ट्री में जमकर विवाद भी हुआ था. हालांकि, मीनू मुमताज और महमूदनों की ये फिल्म सिनेमाघरों में खूब धमाल मचाई थी और ये फिल्म उस वक्त भी सूपर हिट साबित हुई थी.

मीनू मुमताज निधन

बता दें, अभिनेत्री मीनू मुमताज ने अपने करियर की शुरुआत साल 1955 में आई फिल्म ‘घर-घर में दिवाली’ (Ghar Ghar Mein Diwali Hai) से की थी. इसके बाद उन्होंने अपने करियर में ‘चौधविन का चांद’ (Chaudhvin Ka Chand), ‘घराना’ (Gharana), ‘हलाकु’ (Halaku), ‘मैं बापी’ (Mai Baap), ‘ब्लैक कैट’ (Black Cat), ‘बसंत’ (Basant) जैसे कई सुपरहिट फिल्मों दाी हैं.

मीनू मुमताज
मीनू मुमताज

फिल्म इंडस्ट्री में कुछ साल राज करने के बाद एक्ट्रेस ने असल जिंदगी में 12 जून 1963 को फिल्म निर्देशक एस. अली अकबर (S. Ali Akbar) के संग निकाह किया था. शादी के बाद अभिनेत्री ने दो बच्चें शहनाज (Shehnaaz) और गुलनाज (Gulnaaz) की मां बनी थीं. 23 अक्टूबर 2021 को अभिनेत्री का कनाडा में निधन हुआ था.

महमूद निधन

वहीं, बॉलीवुड एक्टर महमूद ने साल 1958 में आई फिल्म ‘परवरिश’ (Parvarish) से फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया,  इसके बाद उन्होनें अपने करियर में ‘पड़ोसन’ (Padosan), ‘बॉम्बे टू ‘गोवा (Bombay to Goa), ‘कुँवारा बाप’ (Kunwara Baap), ‘साधू और शैतान’ (Sadhu Aur Shaitaan), “सबसे बड़ा रुपैया’ (Sabse Bada Rupaiya), ‘छोटे नवाब’ (Chhote Nawab), समेत कई सुपरहिट फिल्में दिए,

महमूद
महमूद

इस बाद महमूद ने हिन्दी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री मीना कुमारी (Meena Kumari) की बहन मधु से शादी की थी. बता दें, 23 जुलाई 2004 में उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

यह भी पढ़ें:-Bollywood Kissa: जब मेकअप रूम में ये दो अभिनेत्रियां कर दी गई थीं बंद, ढाई घंटे बाद खुला दरवाजा, और फिर…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *