Bollywood

Bollywood Kissa: Manoj Kumar ने अपनी फिल्म ‘Woh Kaun Thi’ में करवाए थें एक रियल भिखारिन की डेब्यू, और फिर…

Manoj Kumar Flashback Story: हिन्दी सिनेमा के दिग्‍गज अभिनेती मनोज कुमार ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दिए हैं. आज हम बात चर रहे हैं मनोज कुमार साल 1964 में आई फिल्म ‘वो कौन थी’ (Woh Kaun Thi) ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थीं. लेकिन क्या आप जानते हैं इस फिल्म को अभिनेता मनोज कुमार करना नहीं चाहते थें. जी हां, चलिए जानते हैं इस दिलचस्प कहानी के बारे में…

Manoj Kumar

भारतीय सिनेमा के दिग्‍गज कलाकार मनोज कुमार हिंदी सिनेमा को कई सुपरहिट फिल्में दिए हैं. साल 1964 में रिलीज हुई मनोज कुमार कि फिल्म ‘वो कौन थी’ बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म सुपरहिट रही थी. पॉपुलर फिल्म मेकर राज खोसला (Raj Khosla) के डायरेक्शन में बनी मिस्ट्री थ्रिलर फिल्म ‘वो कौन थी’ में मनोज कुमार मुख्य किरदार में नजर आए थें.

लेकिन इस मनोज कुमार की सुपरहिट फिल्म ‘वो कौन थी’ (Woh Kaun Thi) से जुड़ी दिलचस्प बात ये थीं कि इस फिल्म को पहले अभिनेता मनोज कुमार करना नहीं चाहते थें. लेकिन बाद में उन्होंनेे इस मूवी को किए और ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी. इसके साथ ही फिल्म ‘वो कौन थी’ में मनोज कुमार ने एक ऐसी लेडी को कास्ट किए थें जिसका दिलचस्प स्टोरी जानकार आप हैरान रह जाएंगे.

Manoj Kuma की फिल्म Woh Kaun Thi इस फिल्म से बनी है.

फिल्म मेकर राज खोसला (Raj Khosla) के डायरेक्शन में बनी मिस्ट्री थ्रिलर फिल्म ‘वो कौन थी’ में मनोज कुमार के साथ साधना शिवदासानी (Sadhana Shivdasani) और प्रेम चोपड़ा (Prem Chopra) अहम किरदार में नजर आए थें. ये फिल्म भारतीय सिनेमा के मशहूर डायरेक्टर गुरुदत्त के बंद फिल्म से बनाई गई थी.

जी हां, फिल्म डायरेक्टर गुरुदत्त ‘राज’ नाम से एक मूवी बनाने का फैसला किए थें. शशि भूषण (Shashi Bhushan) के डायरेक्शन में बनने वाली इस फिल्म में मेकर्स ने अभिनेत्री वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) और अभिनेता सुनील दत्त (Sunil Dutt) को कास्ट करने का फैसला किया था.

इस फिल्म पर करीब 10 दिन तक काम चला, इसके बाद गुरुदत्त (Guru Dutt) ने फिल्म ‘राज’ को बंद कर दिए थें. इसके बाद उन्होंने 60 के दशक में अभिनेत्री वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) के साथ ‘राज’ नाम से एक और फिल्म करने का फैसला किया, लेकिन किसी कारण की वजह से इस बार भी उन्होंने कुछ काम किए और फिर इस फिल्म को भी बंद कर दिए थें. ये फिल्म The Woman in White उपन्यास पर आधारित थी.

वो कौन थी को नहीं करना चाहते थें मनोज कुमार

साल 1964 में रिलीज हुई मूवी ‘वो कौन थी’ के फिल्म डायरेक्टर राज खोसला (Raj Khosla) ने फिल्म मेकर गुरुदत्त (Guru Dutt) के फिल्म ‘राज’ के लिए सहायक निर्देशक के तौर पर काम किया और इस फिल्म के स्क्रिप्ट में थोड़ा बदलाव कर उन्होंने फिल्म ‘राज’ को फिल्म ‘वो कौन थी’ बनाई थी. हालांकि, इस फिल्म के स्क्रिप्ट पर राज खोसला काफी मेहनत किए थें. इसके बाद इस फिल्म के लिए उन्होंने अभिनेता मनोज कुमार को अप्रोच किए थें. हालंकि, की शुरुआत में मनोज कुमार इस फिल्म को करने से मना कर दिए थें.

लेकिन बाद अपने बेटे के पैदा होने की खुशी में उन्होंने इस फिल्म को करने के लिए मान गाए थें. बता दें, फिल्म ‘वो कौन थी’ बनी और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित रही थी. इस फिल्म में एक भिखारिन से एक्टिंग किया था, जिसे मनोज कुमार और डायरेक्टर राज खोसला इस फिल्म मूवी के पंसद किया था. इस फिल्म का म्यूजिक भी काफी मशहूर हुआ था और फिल्म फेयर अवॉर्ड से भी दिए गए थें. इस फिल्म का गाना Lag Jaa Gale आज भी काफी फेमस है.

यह भी पढ़े:-Akshay Kumar Upcoming Movie: हॉरर कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे खिलाड़ी कुमार, Priyadarshan ने कह दिया ये बात…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *