Bollywood

Sholay Movie Kissa: जब ‘जय’ का रोल पाने के लिए धर्मेंद्र के घर सिफारिश के लिए पहुंच गए थे अमिताभ बच्चन और…

Amitabh Bachchan – Dharmendra Sholay Movie Kissa: ‘शोले’ फिल्म बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्मों में से एक है. शोले एक ऐसी फिल्म रही है जिसके न सिर्फ स्टार बल्कि फिल्म का एक – एक डायलॉग तक हिट हुए हैं. फिर चाहें वो ‘शोले’ के ‘गब्बर’ का डायलॉग हो या फिर ‘ठाकुर’ का सभी आइकॉनिक है. फिल्म में ‘जय’ और ‘वीरू’ के किरदार में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की जोड़ी को खूब पसंद किया गया. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिग बी को इस हिट जोड़ी का हिस्सा बनने के लिए कितने पापड़ बेलने पड़े थे. अमिताभ बच्चन ने फिल्म ‘शोले’ में रोल पाने के लिए धर्मेंद्र के सामने जाकर गिड़गिड़ाना पड़ा था.

Amitabh Bachchan - Dharmendra Sholey Movie
Sholey Movie

Amitabh Bachchan को पसंद आई थी शोले की स्क्रिप्ट

दरअसल, ये किस्सा उस वक्त का है जब डायरेक्टर रमेश शिल्पी जी फिल्म शोले में जय के रोल के लिए एक्टर की तलाश में थे. उधर, फिल्म शोले की स्क्रिप्ट मशहूर राइटर सलीम-जावेद की जोड़ी ने लिखी थी. अमिताभ बच्चन ने फिल्म ‘जंजीर’ में पहले ही सलीम और जावेद की जोड़ी संग काम कर चुके थे. जब अमिताभ बच्चन ने ‘शोले’ की कहानी सुनी तो वो उनको काफी पसंद आई.

अमिताभ ने सलीम-जावेद से करवाई सिफारिश

इस दौरान उन्हें पता चला कि शिल्पी जी फिल्म में ‘जय’ के किरदार की तलाश में है. फिर क्या था उन्होंने तुरंत सलीम और जावेद को अपनी इच्छा जाहिर की. वहीं दोनों ने भी रमेश शिल्पी से अमिताभ की थोड़ी पैरवी भी की. लेकिन रमेश शिल्पी ने पहले अमिताभ के साथ काम नहीं किया था और न ही वो उनके काम के बारे में जानते थे.

बिग बी ने KBC में सुनाया ‘शोले’ से जुड़ा मजेदार किस्सा

वहीं अमिताभ बच्चन भी शोले में जय के रोल को पाने के लिए जद्दोज़हद में लगे हुए थे. वो हर हाल में ये मौका खोना नहीं चाहते थे. इसके बाद अमिताभ बच्चन सीधे धर्मेंद्र के घर जा पहुंचे. इस बात का खुलासा खुद अमिताभ बच्चन ने अपने शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के एक एपिसोड में किया था.

जब शोले में रोल पाने के लिए धर्मेंद्र के घर पहुंच गए थे अमिताभ

अमिताभ बच्चन ने फिल्म शोले से जुड़ा ये मजेदार किस्सा शेयर करते हुए बताया कि मैं ‘जय’ के रोल को पाने के लिए धरम जी के घर जा पहुंचा. इतना ही नहीं वहां जाकर उन्होंने धर्मेंद्र से कहा कि वो फिल्म ‘ शोले’ में काम करना चाहते हैं और अगर धरम जी उनकी सिफारिश कर दें तो उनको काफी अच्छा लगेगा. फिर क्या था धर्मेंद्र की सिफाऱिश के बाद बिग बी ‘जय’ का किरदार मिल गया. देखते ही देखते ‘जय’और वीरू की जोड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया. फिल्म ने बंपर कमाई की. आज भी शायद ही ऐसे सिनेमा प्रेमी लोग होंगे जिन्होंने फिल्म ‘शोले’ अपने अब तक के करियर में कभी न देखी हो.

यह भी पढ़ें:-  Dharmendra – Hema Malini : जब शोले फ़िल्म में ठाकुर बनना चाहते थे धर्मेन्द्र, हेमा मालिनी की वजह से बन गये वीरू

Chandani Chaurasia

Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *